बाइक-स्कूटर चोरी हो जाने का है टेंशन तो अब चिंता छोड़िए, क्योंकि यह छोटा सा गैजेट जगह से हिलने नहीं देगा आपका टू-व्हीलर

 

\

कई लोगों को अपनी बाइक चोरी होने का डर हमेशा सताता रहता है। ऑफिस में काम कर रहे हो या बाजार में खरीदारी, आधा ध्यान पार्किंग में खड़ी बाइक पर लगा रहता है कि कहीं कोई चोरी ना ले जाए, और ये टेंशन होना वाजिब भी है कि उसे खरीदने के लिए अपने मेहनत के पैसे जो लगाएं हैं।
हालांकि, समय के साथ चोर भी काफी एडवांस्ड हो गए हैं। बाइक में मिलने वाले रेगुलर लॉक तोड़ना उनके लिए चुटकी बजाने जितना आसान काम है। बाइक चोरी के कई सीसीटीवी फुटेज भी अक्सर देखने को मिल जाते हैं, जिन्हें देखकर टेंशन और बढ़ जाती है।
अगर आपको भी अपनी प्यारी बाइक के चोरी हो जाने का डर सता रहा है तो ग्रिप लॉक आपकी इस चिंता को दूर कर सकता है। तो क्या है यह ग्रिप लॉक, कैसे काम करेगा और कितने का मिलेगा, चलिए इन सभी पहलुओं पर बात करते हैं...

ग्रिप लॉक क्या है?

  • यह कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं बल्कि साधारण सा दिखने वाला लॉक ही है लेकिन है बड़े काम का। यह चाबी से खुलता-बंद होता है। ये स्टेनलेस स्टील/अलॉय मेटल और फाइबर से बना होने के कारण काफी मजबूत होता है और इसलिए इसे तोड़ना-काटना इतना आसान नहीं। इसका वजन लगभग 300-350 ग्राम तक होता है एल्युमिनियम अलॉय से बने ग्रिप लॉक 450-500 ग्राम या उससे तक वजनी होते हैं, इनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है।
  • साइज में छोटा होने के कारण इसे आसानी से कहीं भी रखा जा सकता है। खास बात यह है कि इसे खोलने-बंद करने में लगभग 10 सेकंड का समय लगता है और इसे किसी भी टू-व्हीलर में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसका ग्रिप साइज 27-38 एमएम तक है।

कैसे काम करेगा है ग्रिप लॉक?

  • इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। जैसे कि हम पहले बता चुके हैं इसे खोलने-बंद करने में लगभग 10 सेकंड का समय लगता है। इसमें दो कम्पार्टमेंट होते है, एक में हैंडलबार की ग्रिप आती है और दूसरे में ब्रेक लिवर। चाबी की मदद से इस खोल कर इसमें बने कम्पार्टमेंट के बीच ग्रिप और ब्रेक रखिए और फोल्ड कर अनलॉक कर दीजिए। बस हो गया काम।
  • अब आप बगैर टेंशन लिए अपने जरूरी काम निपटा सकते हैं। लॉक होने के बाद यह फ्रंट ब्रेक को दबाए रखता है। अगर कोई गाड़ी चुराने की कोशिश भी करेगा, तो अगला ब्रेक दबा होने की वजह से गाड़ी आगे नहीं ले जा पाएगा और न ही एक्सीलेरेटर यूज कर पाएगा। यानी आपकी गाड़ी अपनी जगह से तस से मस नहीं होगी। इसी तरह इसे पिछले ब्रेक के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • डिस्क लॉक को लोग लगाकर भूल जाते हैं और कई बार गाड़ी स्टार्ट करते समय गिर जाते हैं। लेकिन ग्रिप लॉक ऊपर होने की वजह से आसानी से दिखाई दे जाता है, जिससे भूलने जैसी स्थिति नहीं बनती।

कितनी में मिलेगा ग्रिप लॉक?

  • ई-कॉमर्स साइट खासकर अमेजन पर ग्रिप लॉक की काफी बड़ी रेंज उपलब्ध है। ब्रांड के हिसाब से इनकी कीमतें अलग-अलग हैं।
  • अमेजन पर सबसे सस्ता ग्रिप लॉक 799 रुपए का है जबकि प्लेटफार्म पर ही 9500 रुपए का हैंडलबार ग्रिप लॉक भी उपलब्ध हैं।

For More Visit


Previous Post Next Post