सुशांत को शिवसेना ने चरित्रहीन बताया; JEE एडवांस का रिजल्ट आया | JEE Advance Result 2020 Declare

 

देश में अब तक 8 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। आईसीएमआर के मुताबिक, हर राज्य में रोजाना 10 लाख की आबादी पर 140 से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं, जो डब्ल्यूएचओ की मिनिमम लिमिट से करीब छह गुना है। वहीं, रविवार को मौत का आंकड़ा भी बीते 35 दिन में सबसे कम रहा। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन 3 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. अबु धाबीः आज मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स आमने-सामने होंगे। टॉस शाम 7 बजे होगा। मैच शाम साढ़े 7 बजे शुरू होगा।

2. महाराष्ट्र: रिया चक्रवर्ती की जमानत याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट फैसला सुना सकता है।

3. राजस्थान: तीसरे फेज के तहत 975 ग्राम पंचायतों के लिए वोटिंग।

अब कल की 6 महत्वपूर्ण खबरें

1. दो-तीन हफ्ते तक बच्चों का असेसमेंट नहीं होगा

केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने के लिए सोमवार को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (SOP) जारी कर दी। इसके मुताबिक दो-तीन हफ्ते तक बच्चों का कोई असेसमेंट नहीं होगा। स्टूडेंट्स की मेंटल हेल्थ और इमोशनल सेफ्टी पर भी ध्यान देना होगा। कैम्पस में इमरजेंसी केयर टीम बनानी होगी। पैरेंट्स की सहमति से ही बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा।

2. पुलिस का दावाः यूपी में दंगा भड़काने की साजिश

हाथरस में दलित युवती के साथ गैंगरेप और मौत की घटना के बाद उत्तर प्रदेश में जातीय दंगे भड़काने की साजिश का खुलासा हुआ है। यह दावा यूपी पुलिस ने इंटेलीजेंस से मिले इनपुट के आधार पर किया है। इसके मुताबिक, घटना के बाद रातों-रात एक वेबसाइट 'जस्टिस फॉर हाथरस' बनाई गई। मुख्यमंत्री योगी के गलत बयान प्रसारित किए गए, ताकि माहौल बिगड़े।

3. शिवसेना बोली- CBI जांच में पता चला सुशांत चरित्रहीन था

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में एम्स की फॉरेंसिक रिपोर्ट सामने आने के बाद शिवसेना मुखर हो गई है। सोमवार को पार्टी के मुखपत्र सामना ने संपादकीय में सुशांत के लिए लिखा, 'सीबीआई जांच में पता चला कि सुशांत एक चरित्रहीन कलाकार था। बिहार चुनाव में प्रचार के लिए सुशांत केस को मुद्दा बनाया गया। महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस का ‘मीडिया ट्रायल’ किया गया।'

4. आपकी ईएमआई पर क्या असर पड़ने वाला है?

सरकार ने पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में कहा कि दो करोड़ रुपए तक के कर्ज पर मोरेटोरियम पीरियड में ब्याज पर ब्याज नहीं देना पड़ेगा। केंद्र सरकार का यह प्रस्ताव होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन लेने वालों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है। सुप्रीम कोर्ट 13 अक्टूबर को केंद्र सरकार के एफिडेविट पर जवाबों को सुनेगी। राहत मिलना तय है, लेकिन कितनी और कैसे? पढ़ें भास्कर एक्सप्लेनर।

5. हाथरस में पीड़ित के लिए किसी को क्यों अफसोस नहीं?

एक कुम्हार, एक नाई, चार वाल्मीकि और करीब साठ ब्राह्मण और ठाकुर परिवार। इतना ही बड़ा है बूलगढ़ी गांव। यहां पुरुष खेतों में काम करते हैं तो महिलाएं और बेटियां घर के काम तक सीमित हैं। एक बेटी का गैंगरेप हुआ। फिर उसकी हत्या हुई। मगर गांव में किसी को अफसोस नहीं। हां, आरोपी 'निर्दोष ठाकुरों' के लिए मातम जरूर है। पढ़िए हाथरस से भास्कर की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट।

6. JEE एडवांस के नतीजे जारी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली ने JEE एडवांस 2020 परीक्षा के 7 दिन बाद इसका रिजल्ट जारी कर दिया है। आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग ने AIR-1 हासिल की है। चिराग के 396 में से 352 मार्क्स आए हैं। वहीं AIR- 17 हासिल करने वाली आईआईटी रुड़की जोन की कनिष्का मित्तल गर्ल टॉपर रही हैं। कनिष्का का स्कोर 315 है।

अब 6 अक्टूबर का इतिहास

1860: इंडियन पीनल कोड 6 अक्टूबर को पारित हुआ था। उसे एक जनवरी 1861 से लागू किया गया था।

1951: रूस ने परमाणु हथियारों की होड़ में शामिल होने का ऐलान किया था।

2007: परवेज मुशर्रफ एकतरफा जीत के साथ पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने।

For More Visit


Previous Post Next Post