वायुसेना दिवस की परेड में पहली बार राफेल उड़ान भरेगा; 19 हेलिकॉप्टर समेत 56 एयरक्राफ्ट शामिल

 


इंडियन एयरफोर्स डे की 88वीं परेड उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर जारी है। इसमें पहली बार राफेल जेट भी शामिल होगा। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ करमबीर सिंह कार्यक्रम में शामिल हैं। एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया ने परेड का जायजा लिया।

 परेड में कुल 56 एयरक्राफ्ट शामिल

इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसलिए, हर साल 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे मनाया जाता है। इस दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में एयरफोर्स की तरफ से कई कार्यक्रम और परेड आयोजित की जाती हैं। इस बार परेड में कुल 56 एयरक्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 19 हेलिकॉप्टर और 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी शामिल हैं। फ्लाइ पास्ट में राफेल के अलावा, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, जगुआर, मिग-29, मिग-21, सुखोई-30 भी उड़ान भरेंगे। एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर्स के बेड़े में से एमवाई 17 वी 5, एलएएच मार्क-4, चिनूक, एमआई-35, और अपाचे भी परेड में शामिल होंगे।

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया परेड का जायजा लेते हुए।

एयरफोर्स डे परेड में राफेल फाइटर जेट आसमान में ऊंची उड़ान भरते नजर आएगा। इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक, राफेल 4.5 जनरेशन का फाइटर जेट है। इसकी खूबियों में ट्विन-इंजन ओम्नीरोल, एयर सुप्रीमेसी, इंटरडिक्शन, एरियल रिकोनाइसेंस, ग्राउंड सपोर्ट, इन डीप स्ट्राइक, एंटी शिप न्यूक्लियर डिटरेंस शामिल हैं। इसके जरिए कई तरह के हथियारों से दुश्मनों पर हमला किया जा सकता है।

अपडेट्स

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना की जानकारी से जुड़ा वीडियो शेयर कर जवानों को बधाई दी। उन्होंने लिखा, "एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।"
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिखा, "हमें अपने एयर वॉरियर और उनके परिवारों पर गर्व है। हमारे आसमान की सुरक्षा करने और आपदा के वक्त मदद करने के लिए देश वायुसेना का कर्जदार है।

 

29 जुलाई को भारत आए थे 5 राफेल

2 इंजन वाले राफेल फाइटर जेट में 2 पायलट बैठ सकते हैं। यह जेट एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है।इसी साल 29 जुलाई को फ्रांस से 5 राफेल जेट भारत आए थे। इसे 10 सितंबर को इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल किया गया था। अभी भारत को 36 राफेल विमान मिलने हैं, जिनमें 18 अंबाला और 18 बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर रखे जाएंगे। हासीमारा एयरबेस चीन और भूटान सीमा के करीब है।

For More Visit

Previous Post Next Post