फैमिली के साथ लॉन्ग-ड्राइव पर जाना हो या करना हो ऑफरोडिंग, इस फेस्टिव सीजन सोनेट से लेकर थार तक ये 5 कारें हो सकती हैं बेस्ट चॉइस, बजट 15 लाख से कम

 

फेस्टिव सीजन नजदीक है और हममें से कई लोग नवरात्रि या दिवाली पर नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं क्योंकि खरीदारी करने के यह दिन काफी शुभ माने जाते हैं। अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हाल ही में कई बड़े कार निर्माताओं ने अलग-अलग प्राइस रेंज और सेगमेंट में अपनी बेहतरीन कारें लॉन्च की हैं। आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए, हमने 5 ऐसी कारों की एक लिस्ट तैयार की है, जिन पर आपको विचार कर सकते हैं...

1. किआ सोनेट (Kia Sonet)

  • किआ मोटर्स ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना तीसरा प्रोडक्ट लॉन्च किया है, यानी सोनेट और कंपनी को पिछली दो कारों की तरह, सोनेट पर भी शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। कंपनी ने सबसे पहले इसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। कार ने अब भारतीय ऑटो बाजार में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी सेगमेंट 'सब-4 मीटर एसयूवी' को ज्वॉइन कर लिया है।
  • बेहतरीन लुक के अलावा, सोनेट में सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स है, जैसे 10.25-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, बोस प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, यूवीओ कनेक्टेड कार टेक, एलईडी साउंड मूड लाइट्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एयर प्यूरिफायर विद वायरस प्रोटेक्शन, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर।
  • इसमें कई इंजन ऑप्शन चुनने का विकल्प भी मिल जाता है क्योंकि इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (83 पीएस / 113 एनएम) शामिल है, एक 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन (120 पीएस / 172 एनएम) और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो एक मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 100 पीएस / 240 एनएम का पावर आउटपुट और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 115 पीएस / 250 एनएम का पावर आउटपुट जनरेट करता है। सोनेट की कीमत 6.71 लाख रुपए से 12.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक है।

2. हुंडई क्रेटा (2020 Hyundai Creta)

  • हुंडई क्रेटा को इस साल की शुरुआत में एक जनरेशनल अपडेट प्राप्त हुआ, और नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल ने मिड-साइड एसयूवी सेगमेंट में दबदबा कायम कर लिया। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं 2020 हुंडई क्रेटा न केवल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई, बल्कि पूरे देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है।
  • नई क्रेटा में तीन अलग-अलग इंजन ऑप्शन मिलते हैं। इसमें एक 1.5-लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन जो 115 पीएस और 144 एनएम का पावर आउटपुट जनरेट करता है; एक 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन, जो 140 पीएस और 242 एनएम का पावर आउटपुट जनरेट करता है और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 115 पीएस और 250 एनएम का पावर आउटपुट जनरेट करता है।
  • इसमें 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, बोस का 8-स्पीकर प्रीमियम साउंड सिस्टम, हुंडई की ब्लू-लिंक कनेक्ट-कार टेक्नोलॉजी, पैनोरमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7-इंच TFT कलर डिस्प्ले, टच-इनेबल स्मार्ट एयर प्यूरीफायर, पैडल शिफ्टर्स और ड्राइव मोड सेलेक्ट शामिल है। नई क्रेटा की कीमत 9.82 लाख रुपए से 17.32 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक है।

3. महिंद्रा थार (2020 Mahindra Thar)

  • महिंद्रा ने फाइनली 2 अक्टूबर को थार का सेकंड-जनरेशन वैरिएंट लॉन्च किया और नए और पर्याप्त रूप से अपडेट किए गए मॉडल के साथ, कार निर्माता का लक्ष्य थार को एक ऑफ-रोडर के रूप में बाजार में लाना है, जो रोड-फ्रेंडली भी है। नई-जीन थार को दो ट्रिम लाइन्स यानी AX और LX में पेश किया जा रहा है।
  • AX का झुकाव एडवेंचर की ओर है जबकि LX ट्रिम को लाइफ-स्टाइल ओरिएंटेड मॉडल के रूप में पेश किया जा रहा है। कार सॉफ्ट टॉप कॉन्फिग्रेशन, कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप या हार्ड टॉप ऑप्शन में उपलब्ध है। इसमें कई सारे अपडेट फीचर्स भी मिलते हैं।
  • इस कार की कीमत 9.80 लाख रुपए से 13.75 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक है और इसमें दो इंजन ऑप्शन हैं, जिसमे 2.2 लीटर डीजल इंजन (130 पीएस / 300 एनएम) और 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (150 पीएस और 300 एनएम (AT के साथ 320 एनएम)) शामिल हैं। ट्रांसमिशन ऑप्शन्स में 6-स्पीड मैनुअल और एक ऑप्शनल 6-स्पीड ऑटोमैटिक शामिल हैं।

4. होंडा सिटी 5th-जनरेशन (Honda City 5th-Generation)

  • होंडा ने भारतीय बाजार में सिटी का 5th-जनरेशन मॉडल लॉन्च किया, और पिछले जनरेशन की तरह, नए-जनरेशन मॉडल को भी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। सितंबर 2020 में सिटी अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई।
  • होंडा सिटी में एलेक्सा रिमोट कम्पैटिबिलिटी, जी-फोर्स मीटर, होंडा का लेन वॉच कैमरा, एंड्रॉयड ऑटो-एपल कार-प्ले और वेबलिंक कम्पैटिबिलिटी के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, होंडा कनेक्ट टेलीमैटिक्स सिस्टम के साथ 32 कनेक्टेड कार फीचर्स, 7.0-इंच एमआईडी, क्रूज कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स (सीवीटी केवल), इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, एक रियर सनशेड, एम्बिएंट लाइटिंग समेत कई एडवांस्ड फीचर्स के साथ पेश कर रही है।
  • कार में 1.5 लीटर का चार सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है जो 121 पीएस का पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, साथ ही 1.5 लीटर का चार सिलेंडर डीजल इंजन है जो 100 पीएस का पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है जबकि पेट्रोल ट्रिम्स में ऑप्शनल CVT ऑटोमैटिक भी उपलब्ध है। 2020 सिटी की कीमत 10.89 लाख रुपए से 14.64 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं।

5. टोयोया अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser)

  • टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने हाल ही में अर्बन क्रूजर के साथ देश में सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा, जो मूल रूप से मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का रीबैज्ड वर्जन है। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा भारतीय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली सब-4 मीटर एसयूवी में से एक है, और अर्बन क्रूजर का लक्ष्य इसकी सफलता का उपयोग करना है।
  • नई ग्रिल, नई सीट अपहोलस्ट्री, टोयोटा बैजिंग जैसे कुछ छोटे-मोटे परिवर्तनों के अलावा, अर्बन क्रूजर विटारा ब्रेजा के समान ही है। ब्रेजा की तरह इसमें भी 1.5-लीटर चार सिलेंडर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन है, जो 105 पीएस का पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स उपलब्ध है, बाद में इसमें माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप भी जोड़ा जा सकता है। टोयोटा अर्बन क्रूजर की कीमत 8.40 लाख रुपए से लेकर 11.30 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक है।

For More Visit


Previous Post Next Post