बिहार में कैबिनेट विस्तार जल्द, MP में काउ टैक्स वसूलेगी सरकार; जम्मू में मिली आतंक की सुरंग



\

नमस्कार!

ड्रग्स केस में कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया को NDPS कोर्ट ने 4 दिसंबर तक ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया है। वहीं, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी के 5 स्टार कल्चर पर सवाल खड़े किए हैं।

बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • सुप्रीम कोर्ट में UPI डेटा के इस्तेमाल को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई होगी।
  • बिहार विधानसभा का पहला सेशन शुरू होगा। सबसे पहले विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।
  • कोरोना के चलते महीनों से बंद बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) आज से खुलेगी।

देश-विदेश

जम्मू में मिली आतंक की सुरंग

जम्मू-कश्मीर के सांबा में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर 150 मीटर लंबी सुरंग मिली है। जम्मू में BSF के IG एनएस जामवाल ने बताया कि इंटरनेशनल बॉर्डर पर इस सुरंग का मिलना यह साफ करता है कि पाकिस्तान आतंकियों की मदद कर रही है। जामवाल ने कहा कि नगरोटा के एनकाउंटर में मारे गए आतंकी इस सुरंग के जरिए ही भारतीय सीमा घुसे थे।

मध्य प्रदेश में चुकाना होगा काउ टैक्स

मध्यप्रदेश में गो-कैबिनेट के दिन ही सीएम शिवराज ने लोगों से काउ टैक्स वसूलने का ऐलान कर दिया। आगर के सालरिया में रविवार को शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आंगनबाड़ियों में बच्चों को अंडे की जगह दूध दिया जाएगा। एमपी की गो-कैबिनेट की पहली बैठक में आगर में गायों को लेकर रिसर्च सेंटर बनाने का फैसला लिया गया। गायों की सुरक्षा के लिए गो अधिनियम भी बनाया जाएगा।

नीतीश जल्द करेंगे कैबिनेट विस्तार

बिहार की नई सरकार के पहले मंत्रिमंडल बनने के बाद जल्द ही इसका विस्तार किया जाएगा। भास्कर को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नीतीश हफ्तेभर में कैबिनेट विस्तार करेंगे। 29 नवंबर को यह विस्तार हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, इसमें भाजपा के मंत्रियों का कोटा बढ़कर 19 हो सकता है। अभी भाजपा कोटे से 7 और जदयू कोटे से 5 मंत्री हैं। इनमें से जदयू के मेवालाल चौधरी इस्तीफा दे चुके हैं।

जेल भेजी गईं कॉमेडियन भारती

ड्रग्स केस में गिरफ्तार कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंसेज (NDPS) कोर्ट ने 4 दिसंबर तक ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया है। हर्ष पर ड्रग्स फाइनेंसिंग का भी चार्ज लगाया गया है। भारती के घर-ऑफिस से 86.5 ग्राम गांजा मिला था।

गुलाम नबी के आजाद ख्याल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने एक बार फिर पार्टी के कामकाज के तरीके पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि 5 स्टार कल्चर से चुनाव नहीं जीते जा सकते। पार्टी का ढांचा ढह गया है और इसे फिर से खड़ा करने की जरूरत है। आजाद ने कहा- मैं गांधी फैमिली को क्लीन चिट दे रहा हूं। कोरोना के चलते वे बहुत कुछ नहीं कर सकते।

विवादों में ‘अ सूटेबल बॉय’

OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज मीरा नायर की वेब सीरीज 'अ सूटेबल बॉय' विवादों में आ गई है। मध्यप्रदेश के रीवा में नेटफ्लिक्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। यहां भाजपा नेता गौरव तिवारी ने आरोप लगाया है कि वेब सीरीज में हिंदू भावनाओं को आहत किया गया। सीरीज में ईशान का किरदार मान कपूर का है, जबकि तब्बू सईदा बाई के रोल में हैं। एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

एक्सप्लेनर

लास्ट फेज में कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन

स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन के ट्रायल्स लास्ट फेज में पहुंच गए हैं। वैक्सीन बना रही भारत बायोटेक देशभर में 23 संस्थानों में 25,800 वॉलंटियर्स पर ट्रायल कर रही है। लार्ज-स्केल ट्रायल्स में वैक्सीन इफेक्टिव साबित हुई, तो अगले साल की शुरुआत में कंपनी इसके रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन करेगी।

For More Visit


Previous Post Next Post